More
    HomeHindustanTimesराजस्थान में तेज रफ्तार से चली आंधी, नागौर में मोबाइल टावर गिरा;...

    राजस्थान में तेज रफ्तार से चली आंधी, नागौर में मोबाइल टावर गिरा; बीकानेर में भारी बारिश 

    ऐप पर पढ़ें

    राजस्थान में मौसम ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है। पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों में हवा चक्रवाती हो गई है। यह इतना प्रबल हो गया कि भारतीय मौसम विभाग ने पाकिस्तान से सटे राजस्थान के सभी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। तेज हवाओं के कारण नागौर में आज  तीन बजे आए तूफान से कई पेड़, बिजली के पोल, होर्डिंग एवं टिन शेड धराशाई हो गए। नागौर शहर में तूफान की गति इतनी तेज थी कि शहर के खत्रीपुरा इलाके में एक मोबाइल टावर गिर गया। टावर मकान पर गिरने से मकान को भी काफी नुकसान पहुंचा है। दूसरी तरफ राजस्थान आपदा प्रबंधन विभाग ने अगले 24 घंटों में जयपुर, अलवर, झुंझुनूं, दौसा जिलों में तेज अंधड़ 60-80 Kmph, तेज गरज-चमक व तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है। जबकि ड़ूंंगरपुर जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 

    बीकानेर में भारी बारिश 

    मौसमी तंत्रों के प्रभाव से आज बीकानेर संभाग में भारी बारिश हो रही है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में अगले तीन दिनों के दौरान तेज 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से अंधड़ चल सकता है। इसके साथ ही भारी बारिश, तेज मेघगर्जन और ओलावृष्टि की भी चेतावनी है। पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में 28-29 मई को भारी बारिश होने की संभावना है। आगामी तीन दिन उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तेज अंधड़ 60-70 Kmph बारिश, तेज मेघगर्जन होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा 30 मई से 1 जून को प्रदेश में कई जगहों पर की चेतावनी जारी की गई है।

    पश्चिमी विक्षोभ बहुत ही प्रबल 

    मौसम विभाग के अनुसार इस समय बीकानेर और नागौर सहित आसपास के जिलों में 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं चल रही है। इसके कारण इन क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ बहुत ही प्रबल है। ऐसे बहुत ज्यादा बारिश हो रही है। सिर्फ बीकानेर में ही अब तक 44 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।
    मौसम विभाग के वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस समय मौसम की स्थिति विकट है। पूरे प्रदेश ऐसे मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया था। जिस तरह की स्थिति डाप्लर राडार पर इस समय दिखाई दे रही है। उसके अनुसार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार बड़ी बात नहीं है। तीन दिन पहले भी जयपुर में ही 96 किलोमीटर प्रतिघंटा का तूफान हम देख चुके हैं। इस बार इसके साथ तूफान के साथ बारिश भी ज्यादा हो रही है।

     

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Must Read

    spot_img