More
    HomeIndiaराज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 54.04 करोड़ से अधिक कोविड...

    राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 54.04 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक प्रदान की गई

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 54.04 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं और 1,09,83,510 अतिरिक्त खुराक पाइपलाइन में हैं। सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इसमें से कुल खपत, अपव्यय सहित, 52,00,96,418 खुराक है।

    मंत्रालय ने कहा कि कुल 2,55,54,533 COVID-19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध हैं। केंद्र सरकार पूरे देश में COVID-19 टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

    COVID-19 टीकाकरण के सार्वभौमिकरण का नया चरण 21 जून, 2021 से शुरू हुआ। टीकाकरण अभियान को और अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की अग्रिम दृश्यता के माध्यम से उनके द्वारा बेहतर योजना को सक्षम करने और सुव्यवस्थित करने के माध्यम से तेज किया गया है। वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला, मंत्रालय ने कहा।

    राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है। कोविड टीकाकरण अभियान के सार्वभौमिकरण के नए चरण में, सरकार देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे टीकों का 75 प्रतिशत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को खरीद और आपूर्ति (मुफ्त) करेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Must Read

    spot_img