More
    HomeNationalMaharashtraमुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, 50 KM/HR की रफ्तार से चलेंगी...

    मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, 50 KM/HR की रफ्तार से चलेंगी तेज हवाएं

    मुंबई भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, पुणे के घाट क्षेत्रों और सतारा, नांदेड़, हिंगोली, परभणी, लातूर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है.

    मुंबई. महाराष्ट्र में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. इसी कड़ी में बीएमसी ने ट्वीट कर बताया कि शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. साथ ही छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है. आज कभी-कभी तेज हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती हैं. मुंबई भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, पुणे के घाट क्षेत्रों और सतारा, नांदेड़, हिंगोली, परभणी, लातूर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर, पालघर, नासिक, पुणे और रत्नागिरी जिलों के लिए 14 जुलाई तक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. राज्य की राजधानी मुंबई के लिए अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

    महाराष्ट्र के नासिक जिले में सोमवार को भारी बारिश जारी रहने से कई नदियों का जलस्तर बढ़ने के बाद गढ़चिरौली जिले में तीन व्यक्ति लापता हैं तथा मुंबई एवं उसके आसपास भी मध्यम वर्षा हुई है. अधिकारियों ने बताया कि नासिक जिले में भारी बारिश जारी है जिससे कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है एवं गोदावरी में नदीतल पर स्थित मंदिर डूब गये हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 14 जुलाई तक नासिक के लिए रेडअलर्ट जारी किया है और अगले 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है. पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पिछले तीन दिनों में तीन व्यक्ति उफनते नाले के तेज प्रवाह में बह गये और बाद में उनके शव मिले.

    जिला सूचना कार्यालय ने यह जानकारी दी. कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार बह गये तीन अन्य लोग अब भी लापता हैं. जिले में भारी वर्षा से प्रभावित 129 स्थानों से 353 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है. एक अधिकारी के अनुसार नासिक जिले में सुरगना में सबसे अधिक वर्षा 238.8 मिलीमीटर, पेठ में 187.6 मिलीमीटर और त्रयम्बेकश्वर में 168 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी. उन्होंने बताया कि सोमवार को तीन बजे गंगापुर बांध से 10,035 क्यूसेक, डरना से 15,088 क्यूसेक, कडवा से 6,712 और नंदूर-मध्यमेश्वर से 49,480 क्यूसेक पानी छोड़ा गया.

    अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि गोदावरी एवं अन्य नदियों के तटों के आसपास बसे गांवों के लोगों को स्थिति को लेकर सतर्क कर दिया गया है. वैसे फिलहाल जलस्तर खतरे के निशान के नीचे है. आईएमडी ने 13 जुलाई तक के लिए गढ़चिरौली के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है तथा जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय बंद कर दिये हैं। गढ़चिरौली के पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्सों में पिछले तीन दिनों से भारी वर्षा हो रही है. मुंबई एंव उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार हल्की से मध्यम वर्षा हुई लेकिन शहर में कहीं से जलभराव की खबर सामने नहीं आयी है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Must Read

    spot_img