More
    HomeNews18आखिर लाल रंग के ही कपड़े से क्यों ढंकी जाती है बिरयानी...

    आखिर लाल रंग के ही कपड़े से क्यों ढंकी जाती है बिरयानी की हांड़ी, सैंकड़ों साल पुराना है रहस्य!

    बिरयानी एक ऐसा फ़ूड आइटम है जिसके बारे में सोचकर ही मुंह में पानी आ जाता है. कई तरह की बिरयानी के बारे में आपने सुना होगा, कई जायकों को आपने टेस्ट भी किया होगा. लेकिन हर बिरयानी में एक कॉमन बात होती है. वो ये कि बिरयानी की हांडियां लाल कपड़े से बंधी होती हैं. जी हां, क्या अपने आजतक इस बात को नोटिस किया था कि चाहे सड़क पर बिक रही बिरयानी हो या किसी महंगे रेस्त्रां में बिरयानी काउंटर, हर जगह इसकी हांडी पर लाल कपड़ा बंधा होता है.

    बिरयानी की हांडियों में लाल कपड़ा बांधे जाने के इस रहस्य के बारे में शायद ही कोई जानता होगा. अक्सर तो ये चीज लोगों की नजर से स्किप भी हो जाती है. लेकिन इसके पीछे एक ख़ास कारण है. इसी यूनिक वजह से हांडियों को लाल कपड़े में बांधा जाता है. तो आइये आज हम इस रहस्य से पर्दा उठा ही देते हैं कि आखिर क्यों बिरयानी की हांडियों को लाल कपड़े से बांधा जाता है?

    विदेश से आई है डिश
    जिस बिरयानी को भारत में हर कोई चाव से खाता है, वो बिरयानी दरअसल, एक विदेशी डिश है. इसे वाजेद अली शाह अपने साथ सबसे पहले कोलकाता लेकर आए थे. इसके बाद पुरे देश ने इस डिश को अपना लिया. बिरयानी के कई प्रकार होते हैं. चिकन, मटन से लेकर अंडे तक की बिरयानी बनाई जताई है. शाकाहारी लोगों के लिए वेज, आलू या पनीर की बिरयानी बनाई जाती है. लेकिन चाहे किसी भी फ्लेवर की बिरयानी हो, उसकी हांडी लाल कपड़े में बांधी जाती है.

    biriyani handi in red clothes

    ये रही वजह
    इस रहस्य की जड़ें सालों पुरानी है. कहा जाता है कि सम्राट हुमायूं के किचन में दरबारी रिवाज होता था. इस रिवाज के मुताबिक़, खाना रखने के सारे बर्तनों को लाल कपड़े में ढंका जाता था. हुमायूं के बाद इस रिवाज को मुगलों ने आगे बढ़ाया. लखनऊ के नवाबों ने भी खाने के बर्तनों को लाल कपड़े में ढंकने का रिवाज अपनाया. तब से ये प्रथा चलती आई और अभी भी बिरयानी की हंडियां लाल कपड़े में ही ढंकी जाती हैं. हालांकि, एक तबके का मानना है कि लाल रंग लोगों का ध्यान आकर्षित करता है. इसी वजह से दुकानदार हांडियों पर लाल कपड़ा बांधते हैं. ताकि ग्राहक की नजर उनकी हांडी पर आसानी से पड़ जाए.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

    Tags: Ajab Gajab, Biryani, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

    FIRST PUBLISHED : April 19, 2022, 15:57 IST

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Must Read

    spot_img